Raksha Bandhan Nibandh Hindi Mein Rakhi

Raksha Bandhan Nibandh Hindi Mein Rakhi Short Essay In Hindi

Raksha Bandhan Nibandh Hindi Mein Rakhi Short Essay In Hindi, rakshabandhan rakhi 

Raksha bandhan essay for kids. Your kids are asking for the raksha badhan essay. Here is the raksha bandhan eassy (रक्षाबंधन पर निबंध) in hindi. Rakhi nibandh essay for the class 4th, 5th, 6th, 7th, 8th, 9th and 10th class. There is two stories about the raksha bandhan why we celebrate Rakhi or raksha bandhan. Hindi is our mother tongue and most of students who are studying in good schools don’t know hindi. English medium schools are focusing on hindi essay and school students searching on internet. Here is hindi raksha bandhan eassy or nibandh.

Raksha Bandhan Nibandh Hindi Mein

Raksha Bandhan (Rakhi) 2016 18 July Pooja Shubh Muhurat (Timing)

Short essay on rakhi or raksha bandhan. Best essay if you are studying in schools then here is the essay for you.

Raksha Bandhan Nibandh Hindi Mein

 हिन्दू धर्म में अगर पवित्र त्यौहार की बात करें तो रक्षा बंधन का नाम सबसे पहले आता है ! वैसे तो हर त्यौहार अपने आप में अहम् है पर फिर भी रक्षा बंधन एक पवित्र त्यौहार है.

रक्षा बंधन पर निबंध कक्षा 2 कक्षा 3 कक्षा 4 कक्षा 5 कक्षा 6 कक्षा 7 कक्षा 8 कक्षा 9 और कक्षा 10 के लिए!

रक्षा बंधन हिन्दू धर्म के 4 मुख्य त्योहारों में से एक है ! रक्षा बंधन भाद्रपद मास के जनै पूर्णिमा को आता है ! इसका हर्ष और उल्लाश लोगो के चेहरों पर एक महीने पहले से ही दिखता है ! रक्षा बंधन पुरे भारतवर्ष में राखी, रखड़ी, रक्षा बंधन, राखी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है !
रक्षा बंधन सिर्फ और सिर्फ भाई और बहन के लिए होता है जिसमे बहन भाई की कलाई में एक पवित्र धागा जिसे हम राखी कहते हैं, बढ़ती है और भाई बहन से वादा करता है की वो उसकी रक्षा जीवन भर करेगा हर सुख दुःख में उसका साथ देगा और उसकी रक्षा करेगा !
इसका प्रचलन द्वापर युग से शुरू हुआ था, जब श्री कृष्णा जी को द्रोपदी ने सदी का कपडा फाड़ कर हाथ में पहना कर उसे भाई कहा और उसकी लाज रखने को कहा. उसके बाद ये कहानी कलयुग में भी दोहराई गयी जब सिकंदर की पत्नी ने अपने पति के हिंदू शत्रु पुरूवास को राखी बांध कर अपना मुंहबोला भाई बनाया और युद्ध के समय सिकंदर को न मारने का वचन लिया। पुरूवास ने युद्ध के दौरान हाथ में बंधी राखी का और अपनी बहन को दिये हुए वचन का सम्मान करते हुए सिकंदर को जीवदान दिया।

ऐतिहासिक युग में भी सिंकदर व पोरस ने युद्ध से पूर्व रक्षा-सूत्र की अदला-बदली की थी। युद्ध के दौरान पोरस ने जब सिकंदर पर घातक प्रहार हेतु अपना हाथ उठाया तो रक्षा-सूत्र को देखकर उसके हाथ रूक गए और वह बंदी बना लिया गया। सिकंदर ने भी पोरस के रक्षा-सूत्र की लाज रखते हुए और एक योद्धा की तरह व्यवहार करते हुए उसका राज्य वापस लौटा दिया।

रक्षा बंधन 2016 में 18 अगस्त को मनाया जायेगा और इस दिन पुरे भारतवर्ष में राष्ट्रीय अवकाश होता है चारों तरफ चहल पहल दिख रहा है. आप सबको रक्षा बंधन की बहुत शुभकामनायें.

 
Wish a very happy raksha bandhan to you and your family. stay blessed.

Incoming search terms:

  • raksha bandhan essay in hindi
  • essay on raksha bandhan in hindi for class 7
  • short essay on raksha bandhan in hindi
  • essay on raksha bandhan in hindi for class 5
  • essay on raksha bandhan in hindi
  • raksha bandhan essay in hindi for class 4
  • essay on raksha bandhan in hindi for kids
  • essay on raksha bandhan in hindi for class 4
  • raksha bandhan in hindi
  • hindi essay on raksha bandhan for class 6

One thought on “Raksha Bandhan Nibandh Hindi Mein Rakhi Short Essay In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *